जूसचिह्नितकार्ड

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

टीकाकरण के लिए बाधाओं में जोखिमों के बारे में ज्ञान की कमी शामिल है

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति अपने टीकाकरण कार्यक्रम से अनजान हो सकते हैं।

सेंट्रल वैली हेल्थ डिस्ट्रिक्ट के अधिकारियों के अनुसार, वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों के लिए वयस्क टीकाकरण की बाधाओं में टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में जानकारी की कमी शामिल है।
मसाकी ओवा / द जेम्सटाउन सुन
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

JAMESTOWN, ND - वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों के लिए वयस्क टीकाकरण के लिए कई बाधाएं मौजूद हैं, भले ही बच्चों को 6 साल की उम्र में नवजात शिशु होने पर कई टीके मिलते हैं।

टीका-रोकथाम योग्य बीमारियों के लिए वयस्क टीकाकरण के लिए बाधाओं में टीकाकरण कार्यक्रम और बीमारियों के जोखिम और परिणामों के बारे में ज्ञान की कमी, इन्फ्लूएंजा के अलावा अन्य टीकों को प्राप्त करने के लिए जागरूकता की कमी, टीका सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में संदेह और टीकाकरण के बारे में विरोधाभासी और गलत जानकारी शामिल है। मीडिया, जेम्सटाउन, नॉर्थ डकोटा में सेंट्रल वैली हेल्थ डिस्ट्रिक्ट के अधिकारियों के अनुसार।

सेंट्रल वैली हेल्थ में नर्सिंग के निदेशक किम ली ने कहा कि वयस्क 18 साल की उम्र में टीके लगवाने के बारे में नहीं सोचते हैं क्योंकि माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को उनके नियमित टीकाकरण के लिए ले जाते हैं। उसने कहा कि लगभग 20 से 50 वर्ष के लोग अपने टीकाकरण से दूर हो जाते हैं।

"जब वे बड़े हो जाते हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, तो वे याद करने लगते हैं, 'ओह, मुझे शायद मेरे निमोनिया (वैक्सीन) की आवश्यकता है। मैं दाद नहीं पाना चाहता, '' ली ने कहा। "फिर वे इसके बारे में फिर से सोचने लगते हैं।"

नॉर्थ डकोटा टीकाकरण सूचना प्रणाली सभी राज्य के नागरिकों के लिए टीकाकरण डेटा एकत्र करती है। एक व्यक्ति का प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता नॉर्थ डकोटा टीकाकरण सूचना प्रणाली तक पहुंच सकता है और एक टीकाकरण रिकॉर्ड प्रदान कर सकता है।

विज्ञापन

कभी-कभी लोगों को अनुस्मारक की आवश्यकता होती है।

सेंट्रल वैली हेल्थ के यूनिट एडमिनिस्ट्रेटर रॉबिन इस्ज़लर ने कहा, "अगर वे याद नहीं रख सकते हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि वे एक के कारण हैं।"

इस्ज़लर ने कहा कि असंबद्ध वयस्क अनजाने में वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों को फैला सकते हैं। और सुरक्षित और प्रभावी टीकों की व्यापक उपलब्धता के बावजूद, अमेरिका में वयस्क टीकाकरण दर कम है, उसने कहा।

इस्ज़लर ने कहा कि वयस्कों की प्रतिरक्षा समय के साथ पर्टुसिस जैसी बीमारी के रूप में कम हो जाती है, जो काली खांसी है और नवजात शिशुओं के लिए सबसे खतरनाक है, जिन्हें 3 महीने की उम्र तक इसके लिए टीका नहीं लगाया जा सकता है। उसने कहा कि बाल रोग विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि दादा-दादी और अन्य रिश्तेदार जो नवजात शिशु के आसपास हों, उन्हें टीका लगाया जाए।

टेटनस एक और आम टीका-रोकथाम योग्य बीमारी है। ली ने कहा कि वयस्क अपने टेटनस टीकाकरण के साथ नहीं रहते हैं और चोट लगने के बाद अस्पताल जाते हैं, जैसे कि जंग लगे नाखून पर कदम रखने या मछली पकड़ने के हुक से फंसने से।

"यह आम है," उसने कहा। "वे बस इसके बारे में भूल जाते हैं।"

इस्ज़लर ने कहा कि टीका हिचकिचाहट का एक और कारण वयस्कों को लगता है कि टीका उन्हें बीमारी देगी।

"ज्यादातर टीके जीवित नहीं होते हैं। हम आपको बीमारी नहीं दे रहे हैं, ”इस्ज़लर ने कहा। "हम आपको एक निष्क्रिय वायरस दे रहे हैं, और फिर हम आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उस विशिष्ट बीमारी का जवाब देना सिखा रहे हैं।"

विज्ञापन

ली ने कहा कि लोगों को नहीं लगता कि कोरोनोवायरस वैक्सीन सुरक्षित है क्योंकि यह कितनी जल्दी आ गया, और संघीय सरकार द्वारा इसे कितना कठिन बताया गया।

"मुझे लगता है कि COVID वैक्सीन के बारे में बहुत सारी बातें चल रही थीं, बहुत सारी गलत सूचनाएँ," उसने कहा। "मुझे लगता है कि इसीलिए हमने उससे संघर्ष किया।"

वयस्कों के लिए अनुशंसित टीकाकरण में शामिल हैं:

  • COVID के लिए टीका लगवाना;
  • इन्फ्लूएंजा (वार्षिक);
  • टेटनस, डिप्थीरिया और पर्टुसिस से बचाने के लिए DTaP;
  • और अतिरिक्त टीके जैसे कि हेपेटाइटिस ए और बी, ह्यूमन पैपिलोमावायरस, मेनिंगोकोकल, न्यूमोकोकल और दाद जो उम्र, जीवन शैली, स्वास्थ्य स्थिति, व्यवसाय, पूर्व टीकाकरण इतिहास और यात्रा योजनाओं के आधार पर अनुशंसित किए जा सकते हैं।

जब व्यक्तियों को वार्षिक जांच मिलती है, तो उनका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता जांच करेगा कि क्या टीकों की आवश्यकता है या टीकाकरण के बारे में प्रश्न पूछे जा सकते हैं, इस्ज़लर ने कहा। उन्होंने कहा कि अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों वाले व्यक्तियों को अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता से बात करने की आवश्यकता होगी, जिसके बारे में टीकाकरण उनके लिए फायदेमंद होगा।
इस्ज़लर ने कहा कि अधिकांश टीकों की एक श्रृंखला होती है। एक बार श्रृंखला पूरी हो जाने के बाद, व्यक्तियों को श्रृंखला से दूसरे टीके की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि एक अध्ययन यह निर्धारित नहीं करता है कि वे अब किसी विशिष्ट बीमारी से प्रतिरक्षित नहीं हैं।

बच्चों के लिए टीकाकरण

व्यक्तियों को अपने जीवन के पहले छह वर्षों के दौरान 14 टीके-रोकथाम योग्य बीमारियों के लिए टीकाकरण मिलता है, लेकिन उसके बाद आवश्यक राशि कम हो जाती है।

ली ने कहा कि युवा होने पर लोगों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया अच्छी होती है, लेकिन शिशुओं के रूप में नहीं। उन्होंने कहा कि जब बच्चे 10 से 12 साल के होंगे, तो उन्हें वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारी होने की आशंका नहीं होगी क्योंकि वैक्सीन अभी भी सिस्टम में है।

"मुझे लगता है कि दूसरी बात यह है कि जब आप अपने बच्चे का टीकाकरण करते हैं, तो उनमें से कुछ समय में उन्हें एक बार में चार या पाँच शॉट मिल रहे होते हैं," उसने कहा। "उन्हें शायद याद नहीं होगा कि आप उन्हें एक बार में छह शॉट दे रहे हैं।"

इस्ज़लर ने कहा कि बच्चों के लिए टीकाकरण की आवश्यकता है।

विज्ञापन

"कोई 'अनुशंसित' नहीं है, सिवाय इसके कि जब आप अधिक किशोर हों," उसने कहा।

ली ने कहा कि अगर कोई बच्चा चाइल्ड केयर या स्कूल में होगा तो कुछ टीकों की आवश्यकता होती है, लेकिन हेपेटाइटिस ए या ह्यूमन पेपिलोमावायरस जैसी बीमारियों के लिए टीकाकरण की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

यह ग्राफिक जन्म से लेकर 6 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए अनुशंसित टीकाकरण का कार्यक्रम दिखाता है।
योगदान / यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और नेशनल सेंटर फॉर इम्यूनाइजेशन एंड रेस्पिरेटरी डिजीज<br/>

प्रारंभिक बचपन की सुविधाओं में भाग लेने वाले बच्चों के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं, हेड स्टार्ट कार्यक्रम और पूर्वस्कूली शैक्षिक सुविधाएं डिप्थीरिया, पर्टुसिस, टेटनस, पोलियोमाइलाइटिस, खसरा, कण्ठमाला, रूबेला, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी रोग, वैरिसेला (चिकनपॉक्स), न्यूमोकोकल रोग के खिलाफ आयु-उपयुक्त टीकाकरण होना चाहिए। , रोटावायरस और हेपेटाइटिस ए और बी, नॉर्थ डकोटा प्रशासनिक कोड शीर्षक 33-06-05-01 के अनुसार।

कक्षा 12 के माध्यम से बालवाड़ी में भाग लेने वाले बच्चों के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं डिप्थीरिया, पर्टुसिस, टेटनस, पोलियोमाइलाइटिस, खसरा, कण्ठमाला, रूबेला, वैरिकाला, मेनिंगोकोकल रोग और हेपेटाइटिस बी के खिलाफ आयु-उपयुक्त टीकाकरण प्राप्त कर रही हैं।

अगर छात्र के स्कूल में किंडरगार्टन नहीं है तो बच्चों को किंडरगार्टन या पहली कक्षा में प्रवेश लेने से पहले वैरीसेला वैक्सीन की दूसरी खुराक मिलनी चाहिए। सातवीं कक्षा में भर्ती होने से पहले एक छात्र को मेनिंगोकोकल कंजुगेट और टेटनस, डिप्थीरिया और पर्टुसिस वैक्सीन प्राप्त करना चाहिए।

इस्ज़लर ने कहा कि अधिकांश परिवार टीकों के लिए खुले और उत्तरदायी हैं चाहे वे अनुशंसित हों या आवश्यक हों।

"ज्यादातर समय, हम मतभेदों की व्याख्या करते हैं, लेकिन लोगों को, एक बार जब यह समझाया जाता है कि यह किस लिए है, तो वे अपने बच्चे को टीका लगवाएंगे," उसने कहा।

छूट

इस्ज़लर ने कहा कि नॉर्थ डकोटा में अधिक लोगों ने टीकों से चिकित्सा, धार्मिक या दार्शनिक छूट का विकल्प चुना है।

"लेकिन हम यह भी देखते हैं कि जब चिकित्सक और नर्स जैसे प्रदाता टीके का सुझाव देते हैं कि लोग उन पर विचार करेंगे," उसने कहा।

नॉर्थ डकोटा प्रशासनिक संहिता के अनुसार, चिकित्सा, धार्मिक या दार्शनिक छूट वाले बच्चे को किसी भी या सभी टीकाकरण आवश्यकताओं से छूट दी गई है। एक चिकित्सक को छूट फॉर्म पर हस्ताक्षर करना चाहिए और यह इंगित करना चाहिए कि कौन से टीके चिकित्सा छूट में शामिल हैं। माता-पिता या अभिभावक को यह बताते हुए एक छूट फॉर्म पर हस्ताक्षर करना चाहिए कि बच्चे को विश्वासों से छूट है और विश्वासों के कारण कौन से टीके छूट प्राप्त हैं।

नॉर्थ डकोटा प्रशासनिक संहिता के अनुसार, चिकनपॉक्स, हेपेटाइटिस ए और बी, खसरा, कण्ठमाला या रूबेला के विश्वसनीय इतिहास वाले बच्चे को लागू टीकाकरण आवश्यकताओं से छूट दी गई है। एक चिकित्सक को एक छूट फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी जिसमें कहा गया हो कि बच्चे को बीमारी है।

बच्चे के स्कूल, प्रारंभिक बचपन की सुविधा, हेड स्टार्ट प्रोग्राम या प्रीस्कूल शैक्षिक सुविधा में टीकाकरण रिकॉर्ड के साथ छूट फॉर्म फाइल पर रखे जाते हैं।

ली ने कहा कि माता-पिता किसी भी छूट को उलट सकते हैं जिसे उन्होंने अपने बच्चों को टीका नहीं लगाने के लिए चुना है।

"वे किसी भी समय छूट से छुटकारा पा सकते हैं और अपने टीकाकरण को फिर से शुरू कर सकते हैं," उसने कहा।

उन्होंने कहा कि व्यक्तियों को तब तक छूट नहीं मिलती जब तक कि यह कई कॉलेजों में मेडिकल न हो।

ली ने यह भी कहा कि कुछ व्यवसायों में व्यक्तियों को टीके लेना अनिवार्य है। उसने कहा कि नर्सों को टीके लगवाने होते हैं और सेना यह सुनिश्चित करने के लिए "बहुत सख्त" है कि उनके सेवा सदस्यों के टीकाकरण को अद्यतन किया जाए।

द्वारामसाकी ओवा
मासाकी ओवा अगस्त 2021 में एक रिपोर्टर के रूप में द जेम्सटाउन सन में शामिल हुईं। वह पिंगरी, एनडी के पास एक खेत में पले-बढ़े उन्होंने जेम्सटाउन विश्वविद्यालय, ND . में संचार में पढ़ाई की
आगे क्या पढ़ें
एक बार जब मैं 10 पाउंड खो देता हूं, नौकरी बदल लेता हूं या अपनी टू-डू सूची से सब कुछ चेक कर लेता हूं तो जीवन बेहतर हो जाएगा। जाना पहचाना? इस "हेल्थ फ्यूजन" कॉलम में, विव विलियम्स ने पता लगाया है कि हमें मेयो क्लिनिक डॉक्टर के साथ यहां और अब खुश रहने पर ध्यान क्यों देना चाहिए, जो अपनी प्रयोगशाला में दिमागीपन का अध्ययन करता है।
कभी-कभी एक उपकरण सक्रिय हो जाता है, लेकिन सही जगह पर सहायता प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार विक्रेता के पास पुरानी जानकारी होती है, जिससे बहुमूल्य समय बर्बाद होता है।
केटी कॉलमैन की कहानी नियोक्ताओं और नौकरी के उम्मीदवारों के लिए एक हाई-प्रोफाइल अनुस्मारक है कि एक संभावित कर्मचारी का चिकित्सा इतिहास उनका अपना व्यवसाय है - जब तक कि वे इसे साझा करने का विकल्प नहीं चुनते। अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग के वरिष्ठ वकील और सलाहकार जॉयस वॉकर-जोन्स ने कहा, विकलांग अधिनियम के अमेरिकियों ने संभावित कर्मचारियों से उनके चिकित्सा इतिहास के बारे में कुछ भी पूछने पर प्रतिबंध लगा दिया है - या स्वास्थ्य के मुद्दों का उपयोग उन्हें काम पर नहीं रखने के आधार के रूप में किया है।
Peony फूल वसंत ऋतु में शानदार होते हैं। लेकिन उनका मौसम अल्पकालिक है। न्यूज़एमडी के "हेल्थ फ़्यूज़न" की इस कड़ी में। विव विलियम्स दिखाता है कि आप गर्मियों में बाद में कलियों को पॉप होने से कैसे रोक सकते हैं।