nrkvsrtw

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!

विज्ञापन

विज्ञापन

गर्भपात विरोधी बलात्कार, अनाचार और मां के जीवन के अपवादों को छोड़कर राजनीतिक जोखिम उठाते हैं

1990 के दशक की शुरुआत से बलात्कार और अनाचार अपवाद अधिकांश गर्भपात प्रतिबंधों का एक स्वीकृत हिस्सा रहा है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था। एक दर्जन वर्षों के लिए, वे तथाकथित हाइड संशोधन का हिस्सा नहीं थे, वार्षिक संघीय खर्च बिलों में डाला गया प्रावधान जो गर्भपात के लिए लगभग सभी संघीय निधियों के उपयोग को रोकता है।

1999 की इस तस्वीर में दिखाए गए पूर्व अमेरिकी प्रतिनिधि हेनरी हाइड ने 1990 के दशक में सदन में गर्भपात विरोधी प्रयासों का नेतृत्व किया। "सुप्रीम कोर्ट ने कहा था: 'आप एक बलात्कारी को मौत की सजा नहीं दे सकते। यह क्रूर और असामान्य सजा है," हाइड ने 1988 में इस मुद्दे पर बहस के दौरान कहा। "लेकिन आप कह रहे हैं कि विनाश। बलात्कार के इस निर्दोष रूप से असुविधाजनक अवशेष को नष्ट करें।"
चक केनेडी / केआरटी
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

अगर ऐसा लगता है कि हाल के महीनों में गर्भपात विरोधी आंदोलन अधिक चरम पर पहुंच गया है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हुआ है।

लेकिन यह पहली बार नहीं है - गर्भपात की बहस के दोनों पक्षों द्वारा उठाए गए पदों में गिरावट आई है और 49 वर्षों में बार-बार प्रवाहित हुआ है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात को संवैधानिक अधिकार घोषित किया है।

गर्भपात के विरोधियों और गर्भपात के अधिकारों का समर्थन करने वालों को उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट जल्द ही 1973 के रो बनाम वेड के फैसले को पलट देगा, और दोनों समूहों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। गर्भपात अधिकार समर्थकों ने कांग्रेस को महिला स्वास्थ्य संरक्षण अधिनियम पारित करने के लिए असफल रूप से धक्का दिया, जो न केवल गर्भपात के अधिकारों को संहिताबद्ध करेगा, बल्कि 1973 के बाद से अदालत द्वारा अनुमत कई लोकप्रिय प्रतिबंधों को भी समाप्त कर देगा, विशेष रूप से माता-पिता की भागीदारी कानून।

लेकिन यह अधिकांश अपवादों को बाहर करने के लिए कई रूढ़िवादी राज्यों में गर्भपात विरोधियों का प्रयास है -बलात्कार या अनाचार के लिए या माँ की जान बचाने के लिए- जिसने हाल ही में सुर्खियां बटोरी हैं।

प्रयासों की व्यापक अपील होती नहीं दिख रही है। उन अपवादों को अनुमति देने का समर्थन करने वाले अधिकांश अमेरिकी लगभग उतने ही बड़े हैं जितने किगर्भावस्था में देर से गर्भपात का विरोध, जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार।

विज्ञापन

बहरहाल, इस तरह के प्रयासों के कई उदाहरण हैं - 15 सप्ताह के बाद गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने से बहुत आगे जाना, जो कि चरम पर है।मिसिसिपी कानून सुप्रीम कोर्ट द्वारा विचार किया जा रहा है। पिछले महीने प्रकाशित एक लीक हुए मसौदा राय से पता चलता है कि अदालत रो को उलटने के लिए मामले का इस्तेमाल कर सकती है। उदाहरण के लिए, पिछले कुछ महीनों में, ओक्लाहोमा ने गर्भपात को प्रतिबंधित करने वाले तीन कानून पारित किए हैं। नवीनतम एक, राज्यपाल द्वारा 25 मई को हस्ताक्षरित,निषेचन से शुरू होने वाले गर्भपात पर प्रतिबंध , जो कम से कम सिद्धांत रूप में, इन विट्रो निषेचन और हार्मोनल जन्म नियंत्रण के कई रूपों पर प्रतिबंध लगाएगा। (ओक्लाहोमा बिल के प्रायोजक का कहना है कि कानून का इरादा नहीं है।)

दौरानओक्लाहोमा सीनेट में सबसे सख्त प्रतिबंधों पर बहस, रिपब्लिकनसेन वॉरेन हैमिल्टनउन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि यह उपाय काफी दूर चला गया क्योंकि यह एक एक्टोपिक गर्भावस्था के मामले में गर्भपात की अनुमति देता है, एक जीवन-धमकी देने वाली चिकित्सा आपात स्थिति जिसमें गर्भाशय के बाहर भ्रूण बढ़ रहा है।

इसने कुछ चिकित्सा पेशेवरों को भयभीत कर दिया है। "फैलोपियन ट्यूब और अन्य जगहों पर एक गर्भावस्था प्रत्यारोपण कर सकती है गर्भावस्था का समर्थन नहीं कर सकती है,"डॉ. इमान अलसादेन , एक OB-GYN और नियोजित पितृत्व महान मैदानों के चिकित्सा निदेशक ने 19 मई को एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा। "यदि आप इन गर्भधारण को जारी रखते हैं, तो बाद में कोई व्यवहार्य बच्चा नहीं होगा। क्या होगा (फैलोपियन ट्यूब) फट जाएगी और लोगों की मौत हो जाएगी।

साथ ही, राज्य विधानसभाओं की बढ़ती संख्या उन प्रतिबंधों पर विचार कर रही है जिनमें गर्भवती व्यक्ति के स्वास्थ्य (जीवन के विपरीत) के अपवाद शामिल नहीं हैं।या बलात्कार या अनाचार के परिणामस्वरूप गर्भधारण के लिए.ओहियो में उसके बिल पर गवाही दे रही है, जीओपी राज्यप्रतिनिधि जीन श्मिटअप्रैल में सांसदों से कहा कि बलात्कार के परिणामस्वरूप होने वाला बच्चा "उस महिला के लिए एक अवसर होगा, चाहे वह कितनी भी छोटी या बूढ़ी क्यों न हो, इस बारे में दृढ़ संकल्प करने के लिए कि वह उस जीवन को एक उत्पादक इंसान बनने में मदद करने के लिए क्या करने जा रही है।"

1990 के दशक की शुरुआत से बलात्कार और अनाचार अपवाद अधिकांश गर्भपात प्रतिबंधों का एक स्वीकृत हिस्सा रहा है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था। एक दर्जन वर्षों के लिए, वे तथाकथित हाइड संशोधन का हिस्सा नहीं थे, वार्षिक संघीय खर्च बिलों में डाला गया प्रावधान जो गर्भपात के लिए लगभग सभी संघीय निधियों के उपयोग को रोकता है।

अधिक उदार (कम से कम गर्भपात पर) सीनेट ने बलात्कार और अनाचार (और स्वास्थ्य) अपवादों को बरकरार रखने की कोशिश की, केवल अधिक रूढ़िवादी सदन द्वारा पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके गर्भपात विरोधी प्रयासों का नेतृत्व रेप हेनरी ने किया था। हाइड, आर-इल। "सुप्रीम कोर्ट ने कहा था: 'आप एक बलात्कारी को मौत की सजा नहीं दे सकते। यह क्रूर और असामान्य सजा है," हाइड ने कहा1988 में इस मुद्दे पर बहस के दौरान . "लेकिन आप कह रहे हैं कि विनाश। बलात्कार के इस निर्दोष रूप से असुविधाजनक अवशेष को नष्ट करें।"

1993 में,हाइड ने खुद बलात्कार और अनाचार अपवादों को वापस रखा उनके नामांकित फंडिंग प्रतिबंध में, और वे तब से वहीं बने हुए हैं। व्हाइट हाउस में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के साथ, और सदन और सीनेट दोनों में बड़े डेमोक्रेटिक बहुमत के साथ, "मुझे नहीं लगता था कि गर्भपात के वित्तपोषण पर सीधे प्रतिबंध लगाने के लिए वोट थे," उन्होंने उस समय कहा था। दरअसल, उस समय, पूरे प्रतिबंध को हटाए जाने का खतरा था, और केवल हाइड की संसदीय पैंतरेबाज़ी ने थोड़े कम कड़े प्रतिबंध को लागू रखा।

कुछ या बिना किसी अपवाद के गर्भपात पर प्रतिबंध राजनीतिक रूप से जोखिम भरा है। 2012 में अमेरिकी सीनेट के लिए मिसौरी की दौड़ में, चुनौती देने वाला, रिपब्लिकन तत्कालीन प्रतिनिधि। टॉड अकिन, अवलंबी सेन क्लेयर मैककस्किल को हराने के पक्षधर थे, जब तक कि उन्होंने ए . में नहीं कहाअब कुख्यात साक्षात्कार कि उन्होंने अपवादों का समर्थन नहीं किया क्योंकि बलात्कार के परिणामस्वरूप महिलाएं शायद ही कभी गर्भवती होती हैं। "महिला शरीर के पास उस पूरी चीज़ को बंद करने का प्रयास करने के तरीके हैं," उन्होंने कहा। उस वर्ष राष्ट्रपति पद के लिए चल रहे रिपब्लिकन, मिट रोमनी और उनके चल रहे साथी पॉल रयान द्वारा टिप्पणियों को अस्वीकार कर दिया गया था। अकिन अंततः हार गया।

विज्ञापन

अब, हालांकि, गर्भपात विरोधी ताकतें सर्वोच्च न्यायालय द्वारा किसी भी हद तक गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने के लिए स्वतंत्र लगाम दिए जाने की कगार पर हैं। कार्यकर्ता स्पष्ट रूप से सबसे व्यापक प्रतिबंध चाहते हैं जो कानूनविद् पारित करेंगे। मतदाता इसके साथ जाएंगे या नहीं यह नवंबर में मतपेटी में तय किया जाएगा।

केएचएन (कैसर हेल्थ न्यूज) एक राष्ट्रीय समाचार कक्ष है जो स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में गहन पत्रकारिता करता है। नीति विश्लेषण और मतदान के साथ, केएचएन तीन प्रमुख संचालन कार्यक्रमों में से एक हैकेएफएफ (कैसर फैमिली फाउंडेशन)। KFF एक संपन्न गैर-लाभकारी संगठन है जो राष्ट्र को स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर जानकारी प्रदान करता है।

संबंधित विषय:गर्भपात
आगे क्या पढ़ें
डॉ. फियोना एक्सेलसन ने अपने पुरुष रेजिडेंसी पर्यवेक्षक द्वारा लगातार उत्पीड़न का आरोप लगाया और कहा कि उन्हें आचरण की रिपोर्ट करने के लिए प्रतिशोध का सामना करना पड़ा - आरोप कि सैनफोर्ड हेल्थ और यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ डकोटा ने इनकार किया है।
एक बार जब मैं 10 पाउंड खो देता हूं, नौकरी बदल लेता हूं या अपनी टू-डू सूची से सब कुछ चेक कर लेता हूं तो जीवन बेहतर हो जाएगा। जाना पहचाना? इस "हेल्थ फ्यूजन" कॉलम में, विव विलियम्स ने पता लगाया है कि हमें मेयो क्लिनिक डॉक्टर के साथ यहां और अब खुश रहने पर ध्यान क्यों देना चाहिए, जो अपनी प्रयोगशाला में दिमागीपन का अध्ययन करता है।
कभी-कभी एक उपकरण सक्रिय हो जाता है, लेकिन सही जगह पर सहायता प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार विक्रेता के पास पुरानी जानकारी होती है, जिससे बहुमूल्य समय बर्बाद होता है।
केटी कॉलमैन की कहानी नियोक्ताओं और नौकरी के उम्मीदवारों के लिए एक हाई-प्रोफाइल अनुस्मारक है कि एक संभावित कर्मचारी का चिकित्सा इतिहास उनका अपना व्यवसाय है - जब तक कि वे इसे साझा करने का विकल्प नहीं चुनते। अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग के वरिष्ठ वकील और सलाहकार जॉयस वॉकर-जोन्स ने कहा, विकलांग अधिनियम के अमेरिकियों ने संभावित कर्मचारियों से उनके चिकित्सा इतिहास के बारे में कुछ भी पूछने पर प्रतिबंध लगा दिया है - या स्वास्थ्य के मुद्दों का उपयोग उन्हें काम पर नहीं रखने के आधार के रूप में किया है।